1 जून का इतिहास

1 जून की महत्वपूर्ण घटनाएं (Important Events and History of 1 June) 1533- ऐनी बोलिन को वेस्टमिंस्टर एब्बे में इंग्लैंड की रानी का ताज पहनाया गया। 1670- इंग्लैंड के चार्ल्स द्वितीय और फ्रांस के लुई XIV ने डोवर की गुप्त संधि पर हस्ताक्षर किए। 1792- केंटुकी संयुक्त राज्य अमेरिका में शामिल होने वाला 15वाँ राज्य बन गया।

Jun 1, 2024 - 05:55
Jun 1, 2024 - 06:04
 0  38
1 जून का इतिहास
History 1 june

1 जून का इतिहास  1 जून की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

भारत और इजरायल के बीच हवाई समझौता 1 जून 1992 को हुआ। इस समझौते ने दोनों देशों के बीच सीधी हवाई सेवाओं का मार्ग प्रशस्त किया, जिससे व्यापार, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिला। यह समझौता द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण कदम था।

  • 1 जून 1999: मध्य चीन के ह्यूबी प्रान्त में 770-256 ईसा पूर्व के तीन सौ प्राचीन कब्रों की खोज की गई। हवाई विश्वविद्यालय (संयुक्त राज्य अमेरिका) में नर चूहे का प्रतिरूप विकसित किया गया।
  • 1 जून 2001: नेपाल के शाही परिवार की नरेश वीरेन्द्र विक्रम शाह सहित पत्नी व अन्य परिवारों की नृशंस हत्या कर दी गई। हत्या के बाद युवराज दीपेन्द्र ने आत्महत्या का प्रयास किया। ज्ञानेन्द्र कार्यवाहक नरेश बने। दक्षिण अफ़्रीका का सत्य मित्र आयोग समाप्त हुआ।
  • 1 जून 2004: इराकी प्रशासकीय परिषद के प्रमुख सुन्नी नेता गाजी मशाल अजीज अल यावर ईराक के नए राष्ट्रपति बने।
  • 1 जून 2005: अप्पा शेरपा ने माउंट एवरेस्ट की 15वीं बार सफल चढ़ाई की।
  • 1 जून 2006: चीन के दक्षिण पूर्वी जियांग्शी प्रांत के शांगीपन गांव में आदि मानव का पदचिह्न मिला। ईरान ने परमाणु शोध कार्यक्रम पर अमेरिका के साथ किसी प्रकार के समझौते से पूरी तरह इनकार करते हुए कहा कि वह वार्ता को तैयार है, लेकिन परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाना उसे मंजूर नहीं है। ब्रिटेन के शिक्षाविदों ने इस्रायली विश्वविद्यालयों के बहिष्कार का निर्णय लिया।
  • 2008: अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी सम्मेलन नई दिल्ली में सम्पन्न हुआ। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी बराक ओबामा ने शिकागो के ट्रीनिटी यूनाइटेड चर्च की सदस्यता से इस्तीफ़ा दिया।
  • 1 जून 2010: भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद से सेवानिवृत्त हुए बालाकृष्णन को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वे मानवाधिकार आयोग के पहले दलित अध्यक्ष बने। आयोग के अध्यक्ष का पद पिछले एक वर्ष से रिक्त था। अक्षरधाम आतंकी हमले के मामले में गुजरात हाईकोर्ट ने निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा। विशेष पोटा जज सोनिया गोकाणी की अदालत ने 2006 में इस मामले में तीन आरोपियों को फाँसी, एक को उम्रकैद, एक को 10 वर्षों की सजा और एक को पाँच वर्षों की सजा सुनाई थी। स्वामीनारायण संप्रदाय के गांधीनगर स्थित अक्षरधाम मंदिर में सितंबर 2002 में दो आतंकियों के हमले में 33 लोग मारे गए थे।

1 जून को जन्मे व्यक्ति जो भारत में विदेश के महान वा जाने-माने लोग 

  • 1 जून1972: मनसुख मंडाविया - भारतीय जनता पार्टी के राजनीतिज्ञ हैं।
  • 1 जून1969: कुरुवा गोरान्तला माधव - आंध्र प्रदेश के एक राजनेता हैं।
  • 1 जून1958: अशोक कुमार - भारत के प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ियों में से एक हैं।
  • 1 जून1955: सुरेश अंगदी - भारतीय जनता पार्टी के राजनीतिज्ञ थे।
  • 1 जून1945: चिमन सिंह यादव - 'महावीर चक्र' से सम्मानित भारतीय नौसेना के नाविक थे।
  • 1 जून1939: एस. राजेन्द्र बाबू - भारत के 34वें मुख्य न्यायाधीश रहे हैं।
  • 1 जून 1929: नर्गिस - भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री।

नर्गिस भारतीय फिल्म उद्योग की एक प्रमुख अभिनेत्री थीं। उन्होंने अपनी अद्भुत अभिनय कला से मान्यता प्राप्त की और अनेक उत्कृष्ट फ़िल्मों में अभिनय किया। उनकी प्रसिद्ध फ़िल्मों में "मादर", "आवारा" और "श्री 420" शामिल हैं।

  • 1 जून 1975: कर्णम मल्लेश्वरी - भारत की प्रसिद्ध भारोत्तोलक।

कर्णम मल्लेश्वरी एक प्रसिद्ध भारोत्तोलक हैं, जिन्होंने भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने अपने कुशल खेल कौशल से भारतीय भारोत्तोलक का मान बढ़ाया है और उन्हें अनेक महत्वपूर्ण पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

भगवंत खुबा भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने अपने जीवन में पार्टी के लिए कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं का निर्वहन किया है। उनका योगदान पार्टी की विचारधारा और राजनीतिक दिशा निर्धारित करने में महत्वपूर्ण रहा है। वे भारतीय राजनीति में महत्वपूर्ण उत्कृष्टता प्राप्त कर चुके हैं।

  • 1 जून 1938: बलदेव वंशी - समकालीन कवि एवं लेखक थे।

बलदेव वंशी समकालीन हिंदी साहित्य के प्रतिष्ठित कवि और लेखक थे। उनकी रचनाओं में सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों की गहरी समझ और संवेदनशीलता झलकती है। वंशी की कविताओं और लेखों ने पाठकों को विचारशीलता और प्रेरणा प्रदान की। उनके योगदान ने हिंदी साहित्य को समृद्ध बनाया।

  • 1 जून 1991: राजेश्वरी गायकवाड़ - भारतीय महिला क्रिकेटर।

राजेश्वरी गायकवाड़ भारतीय महिला क्रिकेट टीम की प्रमुख स्पिन गेंदबाज हैं। कर्नाटक से आने वाली राजेश्वरी ने अपनी बेहतरीन लेफ्ट-आर्म स्पिन से कई महत्वपूर्ण मैचों में योगदान दिया है। उन्होंने वनडे और टी20 दोनों प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, और उनकी गेंदबाजी को काफी सराहा गया है।

  • 1 जून 1927: एस. मुखर्जी - भारत के भूतपूर्व 20वें मुख्य न्यायाधीश रहे थे।

एस. मुखर्जी भारत के 20वें मुख्य न्यायाधीश थे, जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान न्यायपालिका में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनका कार्यकाल निष्पक्ष न्याय और संवैधानिक मूल्यों को स्थापित करने के लिए जाना जाता है। मुखर्जी ने न्यायिक प्रक्रिया की पारदर्शिता और न्याय की तेजी पर जोर दिया।

1 जून को हुए निधन:

  • 1 जून 1969: विलियम मैल्कम हेली - पंजाब और उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल।
  • 1 जून1996: नीलम संजीव रेड्डी - भारत के छठे राष्ट्रपति।
  • 1 जून2010: बाल राम नंदा - नेहरू स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय के संस्थापक निदेशक एवं महात्मा गाँधी पर कई किताबें लिख चुके इतिहासकार।
  • 1 जून1987: ख़्वाजा अहमद अब्बास - प्रसिद्ध फ़िल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और उर्दू लेखक।
  • 1 जून2001: वीरेन्द्र वीर विक्रम शाह - नेपाल के राजा और दक्षिण एशियाई नेता।
  • 1 जून2020: वाजिद ख़ान - प्रसिद्ध संगीतकार जोड़ी 'साजिद-वाजिद' में से एक।

1 जून के महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव आज के दिन 

  • 1 जून अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस

अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस प्रत्येक वर्ष 1 जून को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा, उनके कल्याण और शिक्षा पर जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों के प्रति समाज की जिम्मेदारियों को उजागर किया जाता है। इसकी शुरुआत 1950 में हुई थी।

विश्व दुग्ध दिवस प्रत्येक वर्ष 1 जून को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दूध और दुग्ध उत्पादों के लाभों के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन वैश्विक दुग्ध उद्योग और इसकी स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करता है। इसे संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने 2001 में शुरू किया था।

1 जून का इतिहास,  1 जून, इतिहास, महत्वपूर्ण घटनाएँ, आज का इतिहास, भारतीय इतिहास, 1 जून के जन्मे व्यक्ति, 1 जून के निधन, अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस, विश्व दुग्ध दिवस, नेपाल शाही परिवार हत्या, भारत-इजरायल हवाई समझौता, अप्पा शेरपा, माउंट एवरेस्ट, गाजी मशाल अजीज अल यावर, मानवाधिकार आयोग, अक्षरधाम आतंकी हमला,

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com