पाकिस्तान से भारत में ड्रग नेटवर्क फैला रहा नशीला जहर

भारत की सैन्य शक्ति के प्रयत्नों के कारण उसकी आतंकी गतिविधियां सफल नहीं हो पा रहीं, तो वह भारत में ड्रग नेटवर्क फैलाकर नशीला जहर भेजने के प्रयास कर रहा है. उसका यह प्रयास भी हमारे सुरक्षा बलों की सतर्कता के चलते सफल नहीं हो रहा

May 4, 2024 - 12:17
May 4, 2024 - 12:25
 0  10
पाकिस्तान से भारत में ड्रग नेटवर्क फैला रहा नशीला जहर

पाकिस्तान से भारत में ड्रग नेटवर्क फैला रहा नशीला जहर

आतंक परस्त पाकिस्तान अपनी भारत विरोधी हरकतों से बाज नहीं आता. आतंकी गतिविधियों के साथ ही नशे का कारोबार, नकली करेंसी छापना आदि उसके प्रिय शगल हैं. अब जब भारत की सैन्य शक्ति के प्रयत्नों के कारण उसकी आतंकी गतिविधियां सफल नहीं हो पा रहीं, तो वह भारत में ड्रग नेटवर्क फैलाकर नशीला जहर भेजने के प्रयास कर रहा है. उसका यह प्रयास भी हमारे सुरक्षा बलों की सतर्कता के चलते सफल नहीं हो रहा.

पिछले डेढ़ माह की कुछ प्रमुख घटनाएं –

29 अप्रैल, 2024  29 अप्रैल को जालंधर कमिश्नरेट पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का भंडाफोड़ करते हुए 48 किलो हेरोइन जब्त की, साथ ही 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया. बरामद हेरोइन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 240 करोड़ रुपये बताई जा रही है. पंजाब में यह 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन बरामदगी है. यह सिंडिकेट गिरोह सीमा पार और अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी में सक्रिय रूप से सम्मिलित था और विश्व के 5 देशों ईरान, अफगानिस्तान, तुर्की, पाकिस्तान और कनाडा में फैला हुआ था. पुलिस ने अभी आरोपियों की पहचान को सार्वजनिक नहीं किया है.

28 अप्रैल, 2024  28 अप्रैल को भारतीय तट रक्षक और आतंकवाद विरोधी दस्ते ने एक संयुक्त अभियान में मछली पकड़ने वाली एक भारतीय नाव से 173 किलोग्राम प्रतिबंधित दवाएं जब्त कीं और गुजरात तट से दो लोगों को गिरफ्तार किया.

28 अप्रैल, 2024  एक अन्य अभियान में रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के सहयोग से 28 अप्रैल, रविवार को गुजरात तट के पास एक पाकिस्तानी नाव से 600 करोड़ रुपये मूल्य का 86 किलोग्राम नशीला पदार्थ पकड़ा. भारत में ड्रग्स की तस्करी का प्रयास कर रहे  चालक दल के 14 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया और आगे की जांच के लिए पोरबंदर लाया गया है.

26 अप्रैल, 2024  26 अप्रैल को अमृतसर कमिश्नरेट की पुलिस ने 4 किलोग्राम हेरोइन और 3 लाख रुपये की ड्रग मनी जब्त की. इसके साथ ही 12 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया. ये ड्रग्स सीमा पार पाकिस्तान से आती थीं. ड्रग्स बरामदगी और गिरफ्तारियों के बाद आगे की जांच जारी है. जब्त की गई हेरोइन का मूल्य 28 करोड़ रुपये है.

25 अप्रैल, 2024  वहीं 25 अप्रैल को पंजाब के जलालाबाद में पाकिस्तान से भारत में हेरोइन की होम डिलीवरी की गई. आरोपियों ने अपने घर की लोकेशन भेजी और पाकिस्तान से आया ड्रोन सीधा उनके घर के बाहर हेरोइन फेंककर वापस लौट गया. परंतु ड्रोन बीएसएफ और पुलिस की नजरों से नहीं बच सका और सुरक्षा बलों ने हेरोइन बरामद करते हुए, आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने यहां से कुल 1 किलो 20 ग्राम हेरोइन बरामद की.

11/12 मार्च, 2024 – 11/12 मार्च रात को एक संयुक्त अभियान में, भारतीय तटरक्षक (ICG) ने खुफिया जानकारी के आधार पर, लगभग 480 करोड़ रुपये की ड्रग्स से भरी हुई नाव पकड़ी. इस पाकिस्तानी बोट में 6 लोग थे, जिन्हें नशीले पदार्थों के साथ गिरफ्तार किया गया था.

इंडियन कोस्ट गार्ड जहाजों और डोर्नियर विमान के समुद्री-हवाई समन्वित अभियान में पोरबंदर से लगभग 350 किलोमीटर दूर अरब सागर में नाव को पकड़ गया. ऑपरेशन में ICG, NCB और ATS गुजरात ने साथ में मिशन को पूर्ण किया.

अरब सागर में एजेंसियों द्वारा 26 फरवरी को भी ऑपरेशन चलाया गया था, जिसमें पोरबंदर तट से पांच पाकिस्तानी नागरिकों को चरस सहित 3,300 किलोग्राम नशीले पदार्थों के साथ पकड़ा गया था. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी), भारतीय नौसेना और गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते के एक संयुक्त अभियान में हिन्द महासागर में तट से लगभग 60 समुद्री मील दूर लगभग 3,300 किलोग्राम ड्रग्स जब्त किया था.

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad