एलसीेएच 'प्रचंड़' भारत के लिए नई ताकत का स्त्रोत

भारतीय सेना और वायु सेना के लिए प्रथम स्वदेशी हल्का अटैक हेलीकॉप्टर (LCAH) 'प्रचंड' उपलब्ध हो गया है। वायु सेना ने 156 LCAH की खरीद की योजना बनाई है, जो चीन और पाकिस्तान की सीमा पर तैनात किए जाने के लिए खास तौर से मंगवाया हैं।

Sep 30, 2023 - 10:37
Sep 30, 2023 - 11:11
 0  13
एलसीेएच 'प्रचंड़' भारत के लिए नई ताकत का स्त्रोत
भारतीय सेना के लिए एलसीेएच 'प्रचंड़' नई ताकत का स्त्रोत

नई दिल्ली- भारतीय सेना और वायु सेना के लिए प्रथम स्वदेशी हल्का अटैक हेलीकॉप्टर (LCAH) 'प्रचंड' उपलब्ध हो गया है। वायु सेना ने 156 LCAH की खरीद की योजना बनाई है, जो चीन और पाकिस्तान की सीमा पर तैनात किए जाने के लिए खास तौर से मंगवाया हैं। इससे भारतीय सेना और वायु सेना को बड़ी ताकत मिलेगी। एचएएल से वायु सेना को मिले 10 एलसीएच का उपयोग पश्चिमी सीमा की सुरक्षा में किया जा रहा है। एलसीएच 'प्रचंड' की खासियतें में उच्च ऊंचाई पर पेलोड करने की क्षमता, मजबूत कवच सुरक्षा, और रात्रि आक्रमण की दुर्लभ क्षमता शामिल हैं। यह हेलीकॉप्टर आधुनिक युद्ध के लिए अनुकूल है और भारतीय सेना के लिए महत्वपूर्ण होगा।

Big boost': IAF to induct made-in-India Light Combat Helicopter tomorrow |  Latest News India - Hindustan Times

यह हेलीकॉप्टर चीन और पाकिस्तान की सीमा को सुरक्षित रखने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है, और इसमें वायु सेना के लिए 156 हेलीकॉप्टरों की खरीद की तैयारी है। इसके अलावा, सेना और वायु सेना को पिछले एक साल में 15 एलसीएच हेलीकॉप्टर मिल चुके हैं, जिन्हें वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उपयोग कर रहे हैं।

After LCA Tejas, India Unleashes Light Combat Helicopters (LCH) That Could  Storm The World With Its Stunning Features

पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा को सुरक्षित बनाने के लिए एचएएल ने पहली स्क्वाइन धनुष को जोधपुर, राजस्थान, में तैनात किया था, और इससे अब तक 14 हेलीकॉप्टर प्राप्त किए गए हैं। इनमें से 4 हेलीकॉप्टरों का उपयोग वायु सेना ने किया है, और बाकी का उपयोग सेना कर रही है।

LCAH 'प्रचंड' विशेषता से भरपूर है। यह हेलीकॉप्टर 16,000 फीट की ऊंचाई पर टेक-ऑफ और लैंडिंग कर सकता है और उच्च ऊंचाई पर भी पेलोड के साथ काम कर सकता है। इसमें 20 मिमी बुर्ज गन, 70 मिमी रॉकेट लॉन्चिंग सिस्टम, एयर टू ग्राउंड और एयर टू एयर मिसाइल सिस्टम जैसी ताकतें हैं। यह हेलीकॉप्टर दो इंजन वाला है और 5.8 टन का वजन है, जिसमें दो लोग बैठ सकते हैं।

इसके साथ ही, एलसीएच 'प्रचंड' आधुनिक स्टील्थ विशेषताओं, मजबूत कवच सुरक्षा, और रात्रि आक्रमण की दुर्जेय क्षमता के साथ आता है। इसमें ऑनबोर्ड एडवांस्ड नेविगेशन सिस्टम और उच्च ऊंचाई वाले इलाकों पर सटीक हमले करने की क्षमता शामिल है। इस हेलीकॉप्टर का आधुनिक युद्ध के मैदान में उपयोग करने का योग्य बनाता है और भारतीय सुरक्षा को और भी मजबूत बनाएगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।