International Yoga Day : योगा एट होम, महिला सशक्तिकरण, वसुधैव कुटुंबकम :नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आग्रह किया है। उन्होंने यह भी कहा कि योग शांति का एक आश्रय प्रदान करता है, जो हमें जीवन की चुनौतियों को शांति और दृढ़ता के साथ पार करने में सक्षम बनाता है।

Jun 11, 2024 - 12:01
Jun 11, 2024 - 13:27
 0  21
International Yoga Day : योगा एट होम, महिला सशक्तिकरण, वसुधैव कुटुंबकम :नरेंद्र मोदी

International Yoga Day : योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनायें : प्रधानमंत्री 


 
21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस International Yoga Day  है। योग दिवस के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि “अब से दस दिन बाद,  दुनिया 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाएगी, जो एकता और सद्भाव का जश्न मनाने वाली एक शाश्वत प्रथा का जश्न है। योग ने सांस्कृतिक और भौगोलिक सीमाओं को पार कर लिया है, जो समग्र कल्याण की खोज में दुनिया भर में लाखों लोगों को एकजुट किया है।” इस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आग्रह किया है। उन्होंने यह भी कहा कि योग शांति का एक आश्रय प्रदान करता है, जो हमें जीवन की चुनौतियों को शांति और दृढ़ता के साथ पार करने में सक्षम बनाता है। आगामी योग दिवस के मद्देनजर, मोदी ने विभिन्न आसनों और उनके लाभों पर मार्गदर्शन प्रदान करने वाले वीडियो का एक सेट भी साझा किया।


 
X पोस्ट की एक श्रृंखला में, प्रधानमंत्री ने कहा; "इस वर्ष योग दिवस के करीब आते ही, योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने और दूसरों को भी इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित करने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराना आवश्यक है। योग हमें शांति का आश्रय प्रदान करता है, जिससे हम जीवन की चुनौतियों का सामना शांति और दृढ़ता के साथ कर सकते हैं।" "जैसे-जैसे योग दिवस नजदीक आ रहा है, मैं वीडियो का एक सेट साझा कर रहा हूं जो विभिन्न आसनों और उनके लाभों पर मार्गदर्शन प्रदान करेगा। मुझे उम्मीद है कि यह आप सभी को नियमित रूप से योग का अभ्यास करने के लिए प्रेरित करेगा। 


 
 
..........
गौरतलब है कि भारत समेत विश्व के तमाम देशों में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दसवें संस्करण की तैयारी अंतिम चरण में है। इसे सफल बनाने के लिए आयुष मंत्रालय के तहत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान भी योग दिवस के लिए लोगों को जागरूक कर रहा है। बता दें कि 21 जून 2015 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में धूमधाम से मनाया गया था। इस योग दिवस ने पूरे विश्व में कई रिकॉर्ड बनाया। तब से प्रति वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का 10वां संस्करण है।
हाइलाइटर-

योग दिवस और थीम

•             पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस - सद्भाव और शांति।

.    दूसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस - युवाओं को जोड़ें।

•             तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस - स्वास्थ्य के लिए योग।

•             चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस - शांति के लिए योग। 

•             पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस - योगा फॉर क्लाइमेट एक्शन।

•             छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस - योगा फॉर हेल्थ – योगा एट होम।

•             सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस - योग के साथ रहें, घर पर रहें।

•             आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस - मानवता के लिए योग"।

•             नौंवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस - वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग।

•             दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस - महिला सशक्तिकरण के लिए योग।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार